ये हैं Bollywood के टॉप Directors जिनकी फिल्मों का दर्शक करते हैं बेसब्री से इंतज़ार

हिंदी फिल्म जगत में डायरेक्टर्स की बिलकुल भी कमी नहीं है. हर साल एक नया चेहरा डायरेक्टर के रूप में देखा जाता है. वहीँ कुछ की फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर कमाल दिखा जाती हैं, और कुछ की फ्लॉप. अगर बात करें बॉलीवुड के बेस्ट डायरेक्टरों की तो ये रही उनकी लिस्ट.

राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani)

Rajkumar Hirani

मुन्ना भाई एम् बी बी एस, पी के, 3 इडियट्स, संजू जैसे ब्लॉकबस्टर फिल्म देने वाले मशहूर निर्देशक राजकुमार हिरानी एक ऐसे डायरेक्टर हैं, जिन्होंने आज तक अपने कैरिएर में कोई भी फिल्म फ्लॉप नहीं दी है. इतना ही नहीं इनकी हर फिल्म परदे पर ब्लॉकबस्टर साबित होती है. राजकुमार हिरानी की फिल्म लगभग हर साल बेस्ट फिल्म का अवार्ड जीतती हैं.

संजय लीला भंसाली (Sanjay Lila Bhansali)

Sanjay Lila Bhansali

1996 में आई फिल्म ‘ख़ामोशी’ से फिल्म जगत में बतौर डायरेक्टर डेब्यू करने वाले संजय लीला भंसाली आज एक जाने माने डायरेक्टर हैं. इन्होने अपने कैरिएर में 9 फ़िल्में दी हैं, जिसमें लगभग सभी परदे पर हिट साबित हुई हैं.

करन जौहर (Karan Johar)

Karan Johar

‘कुछ कुछ होता है’ से डेब्यू करने वाले मशहूर निर्देशक और निर्माता करन जौहर को भला कौन नहीं जानता. पहली फिल्म से दर्शकों का दिल जीतने वाले करन ने काफी फिल्मफेयर अवार्ड भी जीते हैं. ’सिम्बा’, ‘केसरी’, ‘कलंक’, ‘ब्रह्मास्त्र’, ‘स्टूडेंट ऑफ़ दा इयर 2’ फिल्म करन के ही निर्माण में बनी हैं.

रोहित शेट्टी (Rohit Shetty)

Rohit Shetty

बॉलीवुड के जाने माने निर्देशक रोहित शेट्टी भी अपनी कॉमेडी – एक्शन फिल्मों के लिए काफी मशहूर हैं. गोलमाल, गोलमाल अगेन, चेन्नई एक्सप्रेस, सिम्बा जैसी धमाकेदार फिल्म बनाने वाले रोहित ने आने कैरिएर में 12 फ़िल्में की हैं जिनमें 10 फ़िल्में हिट साबित हुई हैं.

इससे ये ही पता चलता है कि रोहित का इस लिस्ट में होना निशचित था. इतना ही नहीं इनकी हाल ही में रिलीज़ सिम्बा परदे पर सुपरहिट साबित हुई है.

फरहान अख्तर (Farhan Akhtar)

Farhan Akhtar

मशहूर अभिनेता, निर्माता, निर्देशक, सिंगर, लेखक, फरहान अख्तर एक ऐसी हस्ती है जिसने काफी कम समय में कामयाबी की बुलंदियों को छू लिया है. ‘दिल चाहता है’, ‘भाग मिल्खा भाग’, ‘डॉन’, ‘ज़िन्दगी न मिलेगी दोबारा’ जैसे हिट फ़िल्में बनाने वाले फरहान बॉलीवुड के जाने–माने डायरेक्टर बोले जाते हैं. बतौर एक्टर फरहान अख्तर की आने वाली फिल्म दा स्काई इज पिंक है. जिसमें प्रियंका चोपड़ा और जाईरा वसीम भी अहम भूमिका निभा रही हैं.

अब्बास–मस्तान (Abbas-Mastan)

Abbas-Mastan

सस्पेंस – थ्रिलर फिल्मों के बादशाह अब्बास – मस्तान ने तो, ‘बाज़ीगर’, ‘रेस’, ‘प्लेयर्स’ जैसी थ्रिलर फ़िल्में बनाकर बॉलीवुड की परिभाषा ही बदल दी. इन्होने अपने कैरिएर में कुल 17 फ़िल्में दी हैं जिसमे 12 कामयाब रहीं.  

अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap)

Anurag Kashyap

कम बजट में फ़िल्में बनाने के लिए अनुराग कश्यप काफी मशहूर हैं. ‘गैंग्स ऑफ़ वास्सेपुर’, ‘नो स्मोकिंग’, ‘पांच’ जैसी फ़िल्में बनाने वाले निर्देशक अनुराग एक अलग ही तरह की फ़िल्में बनाते हैं. इन्होने फिल्मों के अलावा ‘सेक्रेड गेम्स’, ‘लस्ट स्टोरीज’ जैसी ड्रामा सिरीज़ भी बनायीं हैं जिसे दर्शकों ने काफी पसंद भी किया है.

आशुतोष गोवारकर (Ashutosh Gowariker)

Ashutosh Gowariker

आशुतोष बॉलीवुड के एक ऐसे निर्देशक हैं जिनकी 2 फ़िल्में दुनिया के सबसे बड़े अवार्ड शो ऑस्कर के लिए भी नोमिनेट हुईं. 1993 में आई फिल्म ‘पहला’ नशा से इन्होने बतौर डायरेक्टर डेब्यू किया उसके बाद ‘लगान’, ‘मोहन जोदरो’, ‘स्वदेश’ जैसी हिट फ़िल्में दी जो आज भी लोगों के दिलों में मौजूद हैं.

कबीर खान (Kabir Khan)

Kabir Khan

1999 में आई फिल्म ‘दा फॉरगटन आर्मी’ से फिल्मी जगत में डेब्यू करने वाले कबीर खान ने ‘बजरंगी भाईजान’, ‘एक था टाइगर’ फ़िल्में देकर अपने आपको साबित कर दिया कि वो किसी बड़े डायरेक्टर से कम नहीं हैं.

विशाल भारद्वाज (Vishal Bhardwaj)

Vishal Bhardwaj

बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर और म्यूजिक कंपोजर विशाल भारद्वाज एक ऐसे डायरेक्टर हैं जिन्होंने न कि सिर्फ फिल्मों को निर्देश दिया बल्कि उन्हीं फिल्मों में उन्होंने अपना म्यूजिक भी दिया. ‘कमीने’, ‘हैदर’, ‘7 खून माफ़’ इनके कैरिएर की बेहतरीन फ़िल्में हैं. इतना ही नहीं विशाल कई नेशनल अवार्ड भी जीत चुके हैं.