कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा को लेकर Supreme Court ने लगायी फटकार, केंद्र और राज्य को भेजे नोटिस

पुलवामा आतंकी हमले के बाद देशभर में कश्मीरी छात्रों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने ये निर्देश जारी किया है कि उन्हें जल्द से जल्द सुरक्षा प्रदान करें. सुप्रीम कोर्ट के वकील तारिक अदीब की अर्जी पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कश्मीरी छात्रों को लेकर केंद्र और 11 राज्यों को ये निर्देश जारी किये हैं.

पुलवामा आतंकी हमले के बाद देशभर में हो रहे कथित तौर पर कश्मीरी छात्रों पर हमलों को मद्देनज़र रखते हुए सुप्रीम कोर्ट इस मामले में काफी सख्त नज़र आ रहा है. केंद्र सरकार ने शनिवार को राज्य सरकारों को उनके यहाँ रह रहे कश्मीरी छात्रों और दुसरे लोगों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए कहा है.

केंद्र ने राज्य सरकारों को उनके यहाँ पढ़ रहे कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा के लिए कहा

Kashmiri Students, Pulwama Attack, centre, states

पुलवामा आतंकी हमले के बाद कश्मीरियों के साथ मार-पीट के ख़बरें काफी सामने आ रहीं है. इसके चलते देशभर में पढ़ रहे कश्मीरी छात्र वापस कश्मीर लौटने का फैसला कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार समेत जिन राज्यों को नोटिस जारी किया है, उनमें महाराष्ट्र, पंजाब, UP, बिहार, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, मेघालय, पश्चिमी बंगाल, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और दिल्ली शामिल है.

केंद्र सरकार ने इन राज्यों को नोटिस जारी किया है कि उनके राज्य में पढ़ रहे कश्मीरी छात्रों को सुरक्षा दें. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि हिंसा से जुड़े मामलों को देखने के लिए बने नोडल ऑफिसर भी कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करें. नोडल अधिकारियों के पास कोई भी कश्मीरी छात्र अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है. और उसपर नोडल ऑफिसर तुरंत करवायीं करेंगे.


ये भी पढ़ें | Jaipur जेल में कैदियों के बीच तनाव, मारा गया पाकिस्तानी कैदी