प्रधानमंत्री Narendra Modi को मिला सियोल शान्ति पुरूस्कार, मिली राशि को नमामि गंगा को करेंगे समर्पित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दक्षिण कोरिया में सियोल शान्ति पुरूस्कार मिला है. मोदी पहले भारतीय और चौदहवें व्यक्ति हैं जिन्हें इस अवार्ड से सम्मानित किया गया है. यह अवार्ड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योगदान देने तथा वैश्विक आर्थिक वृद्धि प्रोत्साहित करने के लिए दक्षिण कोरिया के सियोल में इस अवार्ड से सम्मानित किया गया.

परुस्कार में मिली राशि को प्रधानमंत्री Narendra Modi ने नमामि गंगा प्रोजेक्ट को समर्पित करेंगे

pm narendra modi, seoul peace prize, 2018

इसके अलावा परुस्कार में मिली धनराशी को नरेंद्र मोदी ने नमामि गंगा प्रोजेक्ट के लिए देने का फैसला किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ये अवार्ड सियोल पीस प्राइज  फाउंडेशन ने प्रदान किया. इस भव्य अवसर मोदी के जीवन तथा उनकी उपलब्धियों की शार्ट फिल्म भी दिखाई गयी.

यह सम्मान पाने वाले मोदी विश्व के 14वें व्यक्ति बन गए हैं. इससे पहले संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल जैसी हस्तियां यह पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं. 1990 में सियोल में आयोजित 24वें ओलंपिक खेलों की सफलता का जश्न मनाने के लिए सियोल पीस प्राइज की स्थापना की गई थी.

इस तरह प्रधानमंत्री Narendra Modi ने दी अपनी स्पीच

वहीँ समारोह के दौरान ही भारत और दक्षिण कोरिया ने छह समझौतों हस्ताक्षर किये हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं, “यह अवॉर्ड सिर्फ मेरा नहीं बल्कि पूरे भारत का है. यह अवॉर्ड भारत की उन सफलताओं का है जो हमने 5 साल में हासिल कीं हैं. यह अवॉर्ड उस देश के लिए है जहां हमें संस्कृति के कई अहम पहलू पढ़ाए जाते हैं। जहां पढ़ाया जाता है कि दुनिया में हर तरफ शांति हो.


ये भी पढ़ें | जब देश शहीदों के टुकड़े चुन रहा था, तब मोदी फिल्म कि शूटिंग कर रहे थे: कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला